सोमवार, 4 जुलाई 2016

सुबह जल्दी उठना फायदेमंद या फिर नुकसानदायक (Get Up Early In The Morning, Beneficial OR Harmful)




अक्सर लोग दूसरों को कहते है कि जल्दी उठने से शरीर स्वस्थ रहता है और सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए beneficial (फायदेमंद) होता है पर क्या सच में सभी का ही जल्दी उठना फायेदमंद है या नहीं ?



चलो आज बात करते है कि किसका जल्दी उठना सच में फायदेमंद है और किसका नुकसानदायक।



अगर हम सेहत के लिहाज से बात करे तो फिर तो सभी का ही जल्दी उठना beneficial ही है पर अगर हम  बात  करे कि जल्दी उठने से दूसरे व्यक्ति को क्या लाभ हो सकता है तो उसके लिए हर एक का जल्दी उठना फायदेमंद नहीं होता।



यह भी पढ़े : अक्ल बढ़ी या किस्मत (Akal Badi Ya Kismat)




कुछ लोग अगर  ज्यादा देर तक सोते रहे तो वो दूसरों के लिए beneficial भी हो सकता है और उनका जल्दी उठना दूसरों के लिए नुकसानदायक।



पर कुछ लोगो का देर तक सोते रहना दूसरों को नुक्सान दे सकता है और जल्दी उठना दूसरों को लाभ भी पहुंचा सकता है।





अब यह सब कैसे ? अपनी पिछली कहानियों की तरह इस बार भी मैं  दोनों तरफ ही negative और postive points ले आया। इस बार फिर से confusion ? Tension मत लीजिए...........   explain करूंगा फिर आप सब कुछ समझ जाएंगे।




किन लोगों का जल्दी उठना है फायदेमंद ?



तो अब सबसे पहले बात करते है कि किन-किन लोगों का सुबह जल्दी उठना दे सकता  है दूसरों को लाभ ?



  • उन सभी लोगों का सुबह जल्दी उठना दूसरों को लाभ पहुंचा सकता है जो सदैव दूसरों की मदद करने को तत्पर रहते है। क्यूंकि अगर वो जल्दी उठेंगे तो अपने काम भी दिन में समय से कर पाएंगे और दूसरों  की मदद के लिए भी उनके पास time होगा। 




  • जो लोग सुबह सुबह उठकर प्रवचन सुनते है या फिर सत्संग में रहते है ,उनका सुबह जल्दी उठना भी दूसरों के लिए भी लाभदायक है क्यूंकि सुबह-सुबह वह प्रवचन सुनने के बाद या अपने सत्संग करने के बाद दूसरों के साथ भी अपने विचार बांटेंगे। अगर वो अपने आप नहीं भी बाटेंगे अपने विचार तो भी जो उनसे ऐसे विचार प्राप्त करना चाहते होंगे , वह  अपने आप उनसे ऐसे विचार प्राप्त कर ही लेंगे। 




  •  जो लोग सुबह-सुबह अखबार पढ़ते है या news वगैरह सुनते है उनका जल्दी उठना भी दूसरों के लिए भी लाभदायक है क्यूंकि ऐसे लोग अक्सर अपने दोस्तों के साथ भी ख़बरें share करते रहते है और इससे उनके दोस्तों की भी knowledge बढ़ जाती है। कुछ corporate sector में काम करने वाले ऐसे लोग अक्सर अपने दोस्तों को achhikhabar भी दे दिया करते है जब भी कभी उनके benefit के related कोई खबर आई हो।  



यह भी पढ़े : सत्संग क्यों जरूरी है (Why Satsang is Important)


 

तो अब आप शायद समझ गए होंगे की दूसरों का जल्दी उठना आप लोगों के लिए कैसे beneficial हो सकता है।  अगर यह लोग late उठेंगे तो हो सकता है आपको नुक्सान दे जाए क्यूंकि ऐसे में वो आपकी help नहीं कर पाएंगे ,या फिर कुछ knowledgeable content नहीं दे पाएंगे।




किन लोगों का जल्दी उठना है नुकसानदायक ?



क्या किसी के जल्दी उठने से किसी दूसरे को नुक्सान भी हो सकता है ? बात कई लोगो को हजम नहीं हुयी होगी। लेकिन यह सच है कि कुछ लोगों का जल्दी उठना दूसरों को नुक्सान भी दे सकता है। वो कैसे ? तो आइए ,जाने कैसे -


  • कुछ लोग ऐसे होते है जो अक्सर दूसरों का बुरा करने का ही सोचते रहते है। सोचेंगे कि अपने neighbour का कैसे बुरा कर सके ? और जब वो सुबह-सुबह उठेंगे तभी से कुछ न कुछ पंगे लेने शुरू कर देंगे। कुछ तो ऐसे भी होते है, राह चलते व्यक्ति से लड़ने-झगड़ने का सोचते रहते है। अगर यह late उठेंगे तो लोगों को कम ही नुक्सान पहुंचा पाएंगे। 



  • कुछ लोग ऐसे होते है सुबह सुबह ही उल्ट-पटांग की ख़बरें सुननी  शुरू कर देंगे या फिर उल्ट-पटांग की असभ्य कहानियां पढ़ने लगेंगे। ऐसे लोग अपने दोस्तों को भी असभ्य बनाएंगे। तो ऐसे लोग जल्दी न ही उठे तो ही अच्छा है क्यूंकि ऐसा करने से वो न तो खुद ही और भी ज्यादा अधिक असभ्य बनेंगे ,न दूसरों को ही बना पाएंगे ऐसा। 



  •  जो लोग अपने देश को ,अपनी गौरवशाली सभ्यता को नुक्सान पहुंचाने में लगे रहते है उन लोगो का सुबह जल्दी उठना भी नुकसानदायक है। ऐसे लोग जितना ज्यादा late उठेंगे उतने ही कम ऐसे काम कर पाएंगे। 




यह भी पढ़े : रूप नहीं किस्मत मांगे (Roop Nahi Kismat Mange)





तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि किन-किन  लोगों का जल्दी  उठना आपको benefit दे सकता और और किन-किन लोगों के जल्दी उठने से आपको harm भी हो सकता है।





तो अगर आप सभी को सलाह देते फिरते है कि Early to Bed, Early to Rise Makes a Man Healthy, Wealthy And Wise (सुबह जल्दी उठने से सेहत सही रहती है ,सुबह जल्दी उठा करो ,वगैरह वगैरह ) तो अगली बार सोच-समझकर यह सलाह दीजिएगा। जो लोग दूसरों को हानि पहुंचाने में ही लगे रहते है उन्हें कभी भी जल्दी उठने का मत कहिये और कहिये क्या यार ,आराम से सोया कर ,नींद पूरी कर ,दुनिया में क्या रखा है ? :) कुछ भी कहिये बस उसे लेट उठने पर मजबूर कर दीजिये। और जो अच्छे लोग  है पहली बात उन्हें जल्दी उठने के benefits तो मालुम होंगे ही पर अगर फिर भी वह लेट उठते है तो उन्हें सुबह जल्दी उठने को किसी भी तरह से प्रेरित जरूर करें। 



अब आपको मेरे यह विचार कैसे लगे comment करके जरूर बताए और अगर आपको मेरे Blog की Stories पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ भी मेरा Blog share करने मत भूलिए ।



Facebook Page Like करे

Google Plus Page पर Follow करे 
मेरी Google Plus Profile




अगर आपके पास भी कोई कहानी है जो आप चाहते है इस blog पर publish हो और सभी लोग उस कहानी को पढ़कर कुछ सीख सके तो आप मुझसे संपर्क कर सकते है। मेरा e-mail address jains.nikhil001@gmail.com है।



अगर आप किसी ख़ास subject पर कोई motivational कहानी चाहते है जिसके बारे में आप कुछ ख़ास तरह से सीख सके तो आप मुझे कहानी का शीर्षक (जिस बारे में आप चाहते है मैं कहानी लिखूं ) भी बता सकते है अगर उस बारे में मुझे जानकारी हुयी और मैं वैसी कहानी लिखने में समर्थ हुआ तो अवश्य लिखूंगा।



E-Mail द्वारा नयी Post प्राप्त करने के  लिए जरूर subscribe करे 
Share:

4 टिप्‍पणियां:

  1. Acchi post likhi hai aapne! vese subha jaldi uthna accha hi hota hai aur hame subha jaldi uthkar kuch esi positive activities apnani chaiye jisse poora din accha rahe.....

    उत्तर देंहटाएं
  2. सुबह सवेरे जल्‍दी उठना लाभदायक है। लेकिन कुछ लोग देर तक सोते रहें तो ही अच्‍छा है। यदि वह जल्‍दी उठ गए तो लोगों को जल्‍दी नुकसान पहुंचाना शुरू कर देगें। बिल्‍कुल सही कहा आपने और बहुत अच्‍छा विष्‍लेषण किया है। बहुत खूब।

    उत्तर देंहटाएं
  3. Nikhil ji Aapne Negative and positive dono ki tulna karke is post ko kaphi imprassive banaya hai. agar bure log subah der uthenge to usse samaj ka bhala hoga. wahin achhe log subah uthkar Samaj ko behtar bana skte hai.. kaphi Achha message hai.

    उत्तर देंहटाएं
  4. bahed aachi jankari or aap ne jalde utene ke fayado ke bare me bahut aahe se bataya.. by 99hindi.in team..

    उत्तर देंहटाएं