शुक्रवार, 2 सितंबर 2016

बिना सिम के भी कॉल कैसे मिल जाती है (How Emergency Number Works Without Sim In Hindi)




Emergency Call.........यानी कि आपातकालीन काल, यह एक ऐसी सुविधा है जिसे मुसीबत के समय में कोई भी व्यक्ति mobile में अगर sim न भी हो तो भी इस नंबर को मिला सकता है। यह सुविधा सरकार द्वारा जनता की सहायता के लिए दी जाती है । अगर हमारे mobile में sim card नहीं भी है, तो भी इस number को हम dial कर सकते है।



सिम न होने पर भी कैसे नंबर मिल जाता है (How Emergency Number Can Dial Without Sim Card)






ऊपर मैंने जो बात बताई कि सिम न होने पर भी नंबर मिल जाता है, यह बात तो अधिकतर सभी लोग जानते ही होंगे ।लेकिन बात यह आती है कि बिना sim के भी नंबर dial हो कैसे जाता है। यह एक ऐसा प्रश्न है ,जिसके बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते और जब भी इसके बारे में वो सोचते है या हम जब अपने दोस्तों में बैठकर बातें करते है तो यही एक प्रश्न है ,जो लोगों को दुविधा में डाल देता है कि सिम कार्ड न होने पर भी नंबर कैसे मिल जाता है। बस यह वाली confusion दूर नहीं होती अधिकतर लोगों की।



तो दोस्तों आज आप लोगों को इस बारे में ही जानकारी दूंगा कि बिना sim card के भी emergency number कैसे मिल जाता है।



यह जानकारी सुनकर आपको बहुत आश्चर्य होगा कि sim card से signal नहीं आते। सिम कार्ड हमारे मोबाइल में सिग्नल नहीं देता बल्कि सिग्नल तो मोबाइल अपने आप ही खिंचता है।


अगर sim card से सिग्नल नहीं आते तो सिम का क्या काम है?




सिम कार्ड में कुछ information store होती है ,जिसे mobile phone read करता है, sim card के द्वारा ही mobile phone को यह पता चलता है कि आप किस network द्वारा registered है यानी की आपके पास कौनसी company ka sim है (example: Airtel, Aircel, Reliance Jio, Bsnl, Idea etc.) और सिम कार्ड में ही users ki details save होती है यानी कि कौनसे व्यक्ति द्वारा call की जा रही है, जब हम new sim लेते है तो उसके लिए identity proof (example: Aadhaar Card, License, Voter Id Card etc.) देना पड़ता है और हमारी यही details उस sim card में होती है कि हमारे द्वारा वह सिम उसे किया जा रहा है ।




यानी की सिम कार्ड सिर्फ इतना काम करता है कि वह mobile को हमारी details देता है ,जिससे वो network द्वारा हमारी कॉल आगे दूसरे व्यक्ति के नंबर पर transfer कर देता है। एक और बात हमारा क्या नंबर है, यह detail भी सिम कार्ड में ही सेव होती है।



लेकिन बात अभी भी यह आती है कि emergency number kaise dial hota hai.




तो इसका जवाब आपको अब मिल जाएगा। जैसा कि आपको अभी बताया कि sim card में हमारी details होती है और वो phone को बताती है कि हम कौनसे network द्वारा registered है और जब तक mobile phone में sim नहीं डलेगा तब तक mobile में सभी calls block होती है ताकि इसका गलत इस्तेमाल न हो सके और हम इसके इस्तेमाल करने का भुगतान भी कर सके। आपातकालीन काल हम इसलिए कर पाते क्योंकि mobile में आपातकालीन कॉल्स unblock होती है, यानी कि कुछ numbers जो internationally acceptable है ,उन numbers पर कोई भी किसी भी मोबाइल से काल कर सकता है। जो भी phone manufacturer companies होती है वो इन कुछ numbers की list को unblock रखती है ,मतलब की mobile phone इन कुछ numbers को मिलाने के लिए user की id वगैरह नहीं check करता और call मिला देता है।




इसी वजह से हम emergency number को बिना सिम कार्ड के भी मिला पाते है।


क्या इसमें कोई जादू है



एक अन्य प्रश्न जो सभी के दिमाग में उठता होगा कि आपातकालीन कॉल में क्या कोई magic trick होती है कि यह हर जगह से मिल जाता है चाहे फ़ोन में सिम हो पर सिग्नल न आ रहे हो।



यह बात भी थोड़ी confuse करती है अधिकतर लोगो कि वैसे तो जब हम coverege area से बाहर होते है तो सिग्नल नहीं आ रहे होते लेकिन फिर भी आपातकालीन कॉल करने का लिखा होता है ,तो क्या आपातकालीन कॉल कोई जादू है कि अगर network न भी हो तो भी मिल जाती है?



तो इसका जवाब है, "नहीं।" आपातकालीन कॉल कोई जादू नहीं, बल्कि यह किसी भी network tower से अगर mobile को सिग्नल मिल रहा है तो यह उसी टावर से call मिला को connect करता है।



एक और बात इसमें ध्यान रखने वाली है कि यह कॉल हर ऐसा नहीं कि कहीं से भी मिल जाए। अगर कोई ऐसी जगह है जहाँ पर सिग्नल नहीं आते तो उस जगह से आपातकालीन कॉल भी नहीं मिल सकेगी।



यह कॉल भी network के द्वारा ही काम करती है, बस फर्क सिर्फ इतना है कि यह user की आइडेंटिटी नहीं चेक करती ।



क्या सभी मोबाइल में आपातकालीन कॉल की सुविधा होती है



जी हाँ, सभी mobile phones में emergency call की suvidha होती है लेकिन मोबाइल कंपनी द्वारा इमरजेंसी नंबर अलग -अलग हो सकते है ,लेकिन फिर भी दो ऐसे नंबर है जो कि सभी मोबाइल फ़ोन्स से unblock होते है, 112 और 911 यह दो ऐसे इमरजेंसी नंबर्स है जो कि internationally acceptable है।



अब आप भी यह बात जान चुके है कि बिना सिम के भी इमरजेंसी नंबर कैसे डायल हो जाता है ,तो दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।



तो दोस्तों आपको यह जानकारी "बिना सिम के भी आपातकालीन नंबर कैसे मिल जाता है ( How Emergency Number Works Without Sim) कैसी लगी comment करके हमें जरूर बताएं।  इसके बारे में बहुत से लोगों को confusion होती है या फिर बहुत लोगों को मालुम ही नहीं होता कि आखिर यह काम कैसे करता है , तो आप सभी लोगों को भी इसके बारे में पता लग जाए इसलिए आज आपके लिए यह जानकारी प्रस्तुत की।



अगर आप किसी को भी किसी भी जानकारी के बारे में कोई confusion हो तो आप comment करके या फिर contact form को भरकर संपर्क कर सकते है।



Facebook Page Like करना न भूले 
Google Plus Page पर भी Follow करें 

Share:

4 टिप्‍पणियां:

  1. Bahut acchi jankari di hai aapne! TRAI ne nischit kar diya hai ki sabhi phone me aapatkaleen seva honi chaiye......Dhanyavad!

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी ,अमूल जी , बिलकुल सही कहा आपने अब हर mobile में यह सुविधा होनी चाहिए क्योंकि पहले कुछ chinese mobile phones थे ,जिनमे यह सुविधा नहीं थी या फिर IMEI नंबर नहीं था ,लेकिन अब ऐसे mobile का इस्तेमाल नहीं हो सकता और भारत में अब 112 number पर कॉल करके ही सभी आपातकालीन सुविधाएं प्राप्त कर सकते है ,इसके लिए पहले अलग-अलग नंबर थे ।

      हटाएं
  2. It is informative article. I was searched this topic. In this page I found the information. Thanks for posting.

    http://www.dencilpumps.com/aboutus/mission.html

    उत्तर देंहटाएं