बुधवार, 30 नवंबर 2016

क्या इन्टरनेट बैंकिंग सच में फायदेमंद है (Is Internet Banking Really Beneficial In Hindi)

दोस्तों यह तो सभी जानते है कि 8 नवम्बर, 2016 की रात से पुराने 500 और 1000 के नोट बन्द हो चुके है। 500 और 1000 रुपये के नोट बन्द होने के फायदे और नुक्सान भी आपने पढ़ ही लिए होंगे। अगर नहीं पढ़े तो पढ़ने के लिए click करे।



अब बात आती है कि सरकार की तरफ से एक और अभियान चलाया जा रहा है कि लोग अधिक से अधिक Online Banking का इस्तेमाल करे। जिससे सारी transactions पारदर्शी हो सके और government भरपूर revenue generate कर सके और देश की भलाई में इस पैसो को लगा सके।



खैर Online Banking है तो बढ़िया। अगर हम इसके फायदों को देखे तो बहुत ही बढ़िया है कि आसानी से कुछ clicks के द्वारा ही हम किसी भी व्यक्ति को भुगतान कर सकते है। लेकिन जैसे हर एक सिक्के के दो पहलु होते है वैसे ही online banking में भी दो ही पहलु है। अगर इसके फायदे है तो नुक्सान भी बहुत अधिक है। शायद इसके नुक्सान का अंदाजा अभी तक बहुत कम लोगो ने ही लगाया होगा। OnLine Banking के फायदे कम और नुक्सान अभी तो अधिक ही है। ऐसा क्यों लिखा कि नुक्सान अधिक है ,आप समझ जाएंगे पूरी Post पढ़ने के बाद। इसके नुक्सान जानने से पहले इसके फायदों के बारे में जान लेते है। अगर आप Benefits Of Online Banking in Hindi जानते भी है तो भी एक बार इसके benefits जरूर पढ़े क्योंकि तभी आप सही तरह से इसके नुकसानों के बारे में जान पाएंगे।



ऑनलाइन बैंकिंग के लाभ (Benefits Of Online Banking In Hindi)





आईये अब पहले Online Banking के Benefits के बारे में जान ले-

Online Passbook Check



Online Banking के जरिये कोई भी, कही पर भी बैठकर, बिना बैंक जाए अपनी पासबुक चेक कर सकता है यानी कि खाते में कितनी रकम बची है ,यह कही पर भी बैठकर check कर सकते है।

Funds Transfer


अगर Online Banking का इस्तेमाल कर रहे है तो आसानी से किसी भी खाते में भी पैसो का भुगतान कर सकते है। इसमें यह जरूरी नहीं कि Bank same ही हो। आप किसी भी Bank से किसी भी Bank में Money Transfer कर सकते है।

Bills Pay


Bill Pay करने के लिए पहले लंबी-लंबी कतारों में लगना पड़ता था लेकिन अब घर बैठे ही बहुत से bills का भुगतान किया जा सकता है।

ATM Card Block


अगर आपको लगे कि आपके ATM के साथ कोई छेड़-छाड़ हुयी है या फिर कोई आशंका हो कि आपके ATM का कोई अन्य दुरूपयोग कर सकता है तो आपको ATM card को जल्द-से-जल्द Block करा देना चाहिए। ऐसा internet banking के जरिये आप कुछ clicks में ही कर सकते है।

Cheque Book Request


अगर आप cheque का इस्तेमाल करते है और आपकी cheque book ख़तम हो रही है तो आप online banking के जरिये भी cheque book लेने के लिए रिक्वेस्ट भर सकते है।

Recharge









अगर आपके नंबर पर balance कम हो गया या ख़तम हो गया लेकिन internet चल रहा हो तो आप कही से भी online banking के जरिये balance रिचार्ज कर सकते है।


यह सुविधा bank application भी provide करती है या फिर third party apps के जरिये भी recharge करा सकते है।

Online Shopping


यह तो सभी को मालूम होगा कि Internet banking के द्वारा online shopping भी कर सकते है। वैसे तो COD की Option भी available होती है ,लेकिन यह option हर order पर नहीं होती।
 

Online Discounts


Online Banking के जरिये Online Banking के इस्तेमाल से आपको कई तरह के special discounts भी मिल जाते है। जैसे कि cashback offers या फिर flat discount। Amazon पर Giftcard के जरिये additional discounts भी मिल जाती है।


Recharge करवाने के लिए भी कुछ offers मिल जाती है।




यह फायदे तो हुए हम लोगों के लिए, लेकिन सरकार को online banking से क्या लाभ है, अब यह जान लेते है-


सरकार को इससे जो सबसे बड़े लाभ होंगे वह पढ़े-

Transparency


Online banking का जितना अधिक इस्तेमाल होगा, उतनी ही payments में transparency आएगी। यानी कि सरकार को सब खबर रहेगी कि किसने कहा पर भुगतान किया है।

Increase Government's Revenue


Payment System में transparency की वजह से governmemt का revenue भी increase होगा।


Government का revenue यानी कि जो भी सरकार को taxes के द्वारा पैसा प्राप्त होगा वह बढ़ेगा। क्योंकि अब अधिक-से-अधिक भुगतान online banking के द्वारा होगा, जिससे हर एक transaction पर सरकार की निगाह रहेगी और tax evasion (टैक्स चोरी) कम हो जायेगी।

देश को फायदा (Benefits Of Online Banking to Country To Country In Hindi)


Online Banking के द्वारा Money proper circulate होगी जिससे यह पैसे Banks में पड़े रहकर भी एक दूसरे के द्वारा भुगतान किए जा सकेंगे। क्योंकि पैसा Banks में ही रहेगा और proper circulate होगा इससे आने वाले समय में महंगाई और ब्याज दरें (interest rates) कम होंगे ,जिससे देश तरक्की की तरफ जाएगा।




यह बात तो हो गयी benefits की। आम जनता को Online Banking से क्या लाभ है, सरकार को Online Banking से क्या लाभ है और देश को Online Banking के क्या लाभ है, यह सब तो आपने जान लिया । अब बात आती है ,इससे होने वाले नुक्सान की। जो ऊपर कहा था कि इससे नुक्सान भी काफी अधिक है, अब इससे होने वाले नुकसानों को जानते है।


लेकिन यह नुक्सान सिर्फ आम जनता को छोटे या छोटे दर्जे के medium business man को ही होंगे।

 

अब इस तरह के कौन से business man है ,जिन्हें नुक्सान होगा? (Disadvantages Of Online Banking)





जो भी local trade करता है, जिसका काम कुछ सीमा तक ही सीमित है, जैसे की कोई भी करियाना की दुकान, Stationery की दूकान, Mobile या Mobile Recharge की दुकानें वगैरह (etc) ऐसी दुकानों को नुक्सान हो सकते है।


अब ऐसी दुकानों को क्या-क्या नुक्सान हो सकते है, आईये इसके बारे में जानते है-

 मोबाइल/रिचार्ज की दुकानों को नुक्सान (Loss To Mobile/Recharge Shops)


ऑनलाइन बैंकिंग से सबसे पहले और सबसे बड़ा नुक्सान तो mobile या फिर recharge shops को होगा।

पहले recharge shops को बात करते है-


भुगतान करने के लिए online banking पर जोर दिया जा रहा है। जिससे की payment mobile से ही हो जायेगी।


अब अगर कोई mobile recharge करने के लिए shop पर जाता है तो भी इसे e-payment करने के लिए अपने mobile phone की आवश्यकता है। तो अब जो लोग भी online banking से जुड़ेंगे ,वह सोचेंगे ," यार दुकान पर क्या जाना? Smartphone तो है ही, Internet से ही recharge कर लेता हूँ।"


या फिर कुछ ऐसे भी पहले होते थे कि recharge की shops तो हर गली/मोहल्ले में अधिकतर होती ही है, तो कोई-न-कोई recharge वाला किसी-न-किसी का दोस्त होता ही है। तो ऐसे में पहले या कुछ अब भी उन्हें Phone करके कह देते है, "इस नंबर पर इतना balance डाल दो, पैसे मैं आते-जाते दे जाऊँगा।" Shop वाला भी recharge कर देता है क्योंकि जान-पहचान तो होती ही है।


तो ऐसे में अब Online Banking के बढ़ने से ऐसी shops को नुक्सान होगा। नुक्सान भी कोई कम नहीं, बहुत बड़ा नुक्सान हो सकता है कुछ दुकानों को तो।

अब Mobile Phone की दुकानों की बात करते है-


आज-कल बहुत से mobile brands आ रहे है जो exclusively Flipkart या Amazon की sites पर बिक रहे है। और आने वाले समय में ऐसा और भी अधिक हो सकता है। जिससे जो retail की shops है, उन्हें नुक्सान होगा। और नुक्सान हो भी रहा है लेकिन आने वाले समय में यह नुक्सान और भी अधिक बढ़ सकता है। क्योंकि लोगों को online banking के बारे में awareness आएगी, जोकि अच्छी बात है,लेकिन इससे ऐसी काफी shops को नुक्सान होगा, जिससे unemployment भी बढ़ सकती है। क्योंकि shops पर जो लोग काम करते है, ऐसी हालत में दुकानदार को उसे हटाना पढ़ेगा, जिससे बेरोजगारी बढ़ सकती है।


अगर आप सोचे कि shops पर काम करने वाले तो company की तरफ से होते है ,तो ऐसा सिर्फ उन दुकानों पर होता है जहाँ पर sale अधिक हो। छोटी दुकानों पर company की तरफ से नहीं होते ।




तो Mobile या फिर Recharge वालों को ऐसी स्थिति में काफी नुक्सान झेलना पड़ सकता है।

करियाना की दुकानों को नुक्सान


ऐसी दुकानों को नुक्सान उन areas में हो सकता है, जहाँ काफी बड़े area में एक या दो जगह पर ही खरीदारी की दुकानें होती है। ऐसे इलाकों में लोग हफ्ते-हफ्ते भर का राशन इकठ्ठा खरीद लेते है क्योंकि नजदीक कोई दुकान नहीं होती। और ऐसी दुकानों पर उन्हें less भी काफी कम मिलती है या सिर्फ MRP पर ही सामान मिलता है क्योंकि competition के लिए कोई अन्य shop होती नहीं ,इसलिए सामान के दाम भी महंगे होते है।



तो ऐसे में लोग सोचेंगे कि अब Online Shopping ही कर लेते है। एक तो free delivery भी जो जायेगी और दूसरा payment भी आसानी से होगी और सामन भी बाजार से सस्ता मिल जाएगा।


ऐसा इसलिए क्योंकि अभी Online Stores जैसे कि Amazon , Flipkart वगैरह Promotion में अधिक पैसा खर्च कर रहे है और अपने profit की तरफ कम ध्यान दे रहे है ताकि आने वाले time में यह profit increase कर सके।


यह हो गया करियाना stores को जो नुक्सान हो सकता है।


अब आगे

Stationery की दुकानों को क्या और कैसे नुक्सान होगा? यह जानिये-


जैसे नुक्सान करियाना stores को नुक्सान हो सकता है वैसे ही stationery shops को भी हो सकता है।


मान लीजिए जो areas छोटे है, जहाँ stationery की कम ही shops होती है और नजदीक में कोई बड़ी दूकान नहीं होती, ऐसे में जब किसी को कोई चीज चाहिए होती है तो वह या तो बहुत अधिक दूर लेने जाते है कई जगह तो कई-कई किलोमेटर्स दूर दुकाने होती है और जाने में घंटों का रास्ता होता है। या फिर जिनको जो सामान चाहिए होता है वह अपनी local जगह वाली shop को बता देते है और order पर वह सामान मंगवा लेते है। ऐसे में सामन आने में हफ़्तों या फ़ॉर महीने के करीब का समय भी लग जाता है। तो ऐसे में ऐसे लोग भी online shopping को preferance दे सकते है।




अब कुछ लोग सोचेंगे कि Stationery की ऐसी कौन-सी चीजे होती है जो न मिल सके? सिर्फ pencil, rubber, sharpner, scale या ज्यादा-से-ज्यादा compass हो आएगी। लेकिन इसमें भी काफी चीजे होती है।



मान लो अगर किसी को Painting या Sketch का शोंक है और उसके skills professional की तरह है , तो Painting colours कई तरह के आते है। ऐसे ही Sketch में भी कई तरह की lead की pencils यानी की अलग-अलग तरह के सिक्कों वाली pencil use होती है जो हर एक shop पर उपलब्ध नहीं होती। Paper की भी कई तरह की qualities होती है जो हर जगह से नहीं मिल पाते। तो ऐसे में , ऐसे लोग भो Online Shopping की तरफ रुख कर सकते है ,जिससे shop वालों का प्रॉफिट कम हो जाएगा।

ऐसे ही Books वालों के साथ भी होगा-


Online Shopping के जरिये हज़ारों/लाखों किताबों को देखा जा सकता है, चाहे IAS की तैयारी की हो या IPS की, चाहे C.A. वालों के लिए हो या फिर M.B.A. वालों के लिए। चाहे धार्मिक किताबें हो या फिर साधारण बच्चों की कहानियों की किताबें। Online Shopping के द्वारा सब कुछ आसानी से देखा और ख़रीदा जा सकता है,जिससे retail shops को काफी नुक्सान होगा और हो भी रहा है।


यह हो गए Online Shopping से होने वाले नुक्सान।


अब बात आती है ऊपर heading तो Online Banking के नुक्सान की है और नुक्सान Online Shopping के बता दिए गए। तो दोस्तों अगर Online Banking बढ़ेगी, लोग Online Banking के बारे में जागरूक होंगे तो उन्हें Online Shopping के बारे में भी तो अधिक पता लगेगा। हालांकि जागरूकता अच्छी बात है, लेकिन इससे दूकान वालों को नुक्सान भी तो काफी अधिक होंगे।


और recharge वगैरह तो सीधा-सीधा सबसे बड़ा नुक्सान है। इस business के लिए सबसे अधिक समस्या उत्पन्न होगी।

तो अब फिर किया क्या जाए (Conclusion)


Online Banking से होने वाले फायदे तो बहुत अधिक है, इससे देश को फायदा ही होगा लेकिन बहुत से लोगों को नुक्सान हो सकता है। और अगर देश के लोगों को ही नुक्सान हो और देश को फायदा यह तो सही न हुआ क्योंकि देश तो देश के लोगों से ही मजबूत बनता है।


ऐसे में हम सबको क्या करना चाहिए-


हमे Online Banking का सही ढंग से इस्तेमाल करना चाहिए। Online Banking का तो इस्तेमाल करे, लेकिन Online Shopping को थोड़ा सोच-समझकर इस्तेमाल करे। जो आप बाजार से खरीद सकते है उसे बाज़ार से ही ख़रीदे। Online Shopping उतनी ही कीजिये जो बहुत आवश्यक है या फिर आप जहाँ रहते है आपके वहां उपलब्ध न हो। अगर किसी चीज का rate आपके local के मुकाबले ही है तो local shop को preferance दे।


इससे सब कुछ सही रहेगा। देश का भी भला होगा और देश के नागरिकों का भी। आपने चाहे Online Banking के जरिये ही भुगतान करना हो तो Retailer को भी तो इस तरीके से कर ही सकते है।



दोस्तों जल्द ही GyanPunji पर आपके सम्मुख एक कहानी भी प्रस्तुत होगी जो Retail Shopping खास तौर पर जो आपके घर के नजदीकी दुकाने है ,उनसे शॉपिंग करने के फायदे को बताएगी।


E-Mail द्वारा Post प्राप्त करने के लिए subscribe करना न भूले।


तो दोस्तों आपको Internet Banking से होने वाले फायदों और नुकसानों पर लिखा यह लेख (Essay On Benefits and Drawbacks of Online Banking in Hindi) कैसा लगा comment करके जरूर बताये और अगर पसन्द आया तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे share करना न भूले ताकि वह भी Merits and Demerits Of Online Banking In Hindi को समझ सके।


Facebook Page Like करना न भूले
Google Plus Page Follow करे


Share:

6 टिप्‍पणियां:

  1. Bahut bahut dhanyawad is post ke liye jis main aapne sabhi fayde bataye hai intenet banking ke. Ye bahut hi acha pehel hai cashless economy ke liye.

    उत्तर देंहटाएं
  2. Nikhil ji aapne online paynent aur cashless india ke bare me kaaphi achhi lost ki hai. isme aapne jo nuksan bataye hai wo wakai me kaphi gambhir hai aur har bharatwasi ko is chij ko samjhna chahiye. un shopkeepers ki help karni chahiye jinko iska nuksan ho raha hai.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. Ji Surendra Ji, agar hum sirf apna faayeda na dekhkar shopkeerpers ke bare me bhi soche to fir sabhi ke liye badhiya rhega.... Shukriya Aapka....

      हटाएं
  3. sahi bat hai hum aam admi k nikshan hog isme mager jb cashless ho jayega to sb ko fayada hoga n isi liye ab jyada chinta karne ki zarurat nhi hai sir. thank you for this precious information.

    उत्तर देंहटाएं
  4. Bahut acchi post Nikhil ji.....cashless life ab India me hogi to fayeda sabko hi hoga.....internet banking real me bahut acchi hai.....mene bhi adhiktar transfers online shuru kar diya hai....Thanks.....

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. Ji Amul Ji, Internet banking bahut hi faayedemand hai,isse asani se payments to ho jaati hai lekin hume iska use thore soch smjhkar krna chahiye taki kisi k kaam ko nuksaan na ho. aisa na ho hum apni sahulat dekhte-dekhte dusro k kam ko bhool jaaye. Use badhiya hai, lekin hume apni gali-mohalle wali shops kabhi nahi bhoolni chahiye.
      dhanyawad Amul Ji

      हटाएं