शनिवार, 5 नवंबर 2016

झूठा व्यक्ति ही सबसे ताकतवर ,बलवान और समझदार होता है (Liar Person Is The Most Powerful Person)

'झूठा व्यक्ति ही सबसे ताकतवर ,बलवान और समझदार होता है।'


यह बात  हजम नहीं होती न कि झूठा व्यक्ति ही सबसे अधिक समझदार और बलवान होता है। आपको लगेगा कि यह कोई मज़ाक है या फिर झूठ लिखा है  या फिर यह शिर्षक ही गलती से लिखा गया होगा ।


लेकिन नहीं यह बात बिलकुल सच है कि जो झूठ बोलता है वही सबसे अधिक बुद्धिमान और सबसे शक्तिशाली है। असत्य बोलने वाले व्यक्ति से अधिक बुद्धिमान और उससे अधिक शक्तिशाली कोई हो ही नहीं सकता ,इस बात कर प्रमाण भी आपको पूरी Post को पढ़कर मिल जाएगा ,लेकिन पढ़ियेगा ध्यान से।



आईये इस बात का प्रमाण देता हूँ कि झूठा व्यक्ति ही सर्वश्रेठ है। हम पहले झूठे व्यक्ति के कुछ गुण जान लेते है -



झूठ बोलने वाले व्यक्ति के गुण 


  • जो व्यक्ति असत्य बोलता है ,वह सच नहीं बोलता।
  • असत्य बोलने वाले को अपनी बात मनवाने के लिए दबाव बनाना पड़ता है। 
  • असत्य एक ऐसी बात है जो वास्तविकता से परे है।
  • असत्य बोलने वाले को हर समय डर रहता है ,लेकिन फिर भी वह निडर बने रहने का प्रयास करता है।
  •  असत्य बोलने वाला व्यक्ति सच का सामना नहीं कर सकता। 


यह कुछ गुण हुए असत्य बोलने लोगों के। अब पहले सत्य बोलने वाले लोगों के गुण भी जान ले -


सच बोलने वाले व्यक्ति के गुण 


  • जो व्यक्ति सत्य बोलता है ,वह असत्य से दूर ही रहता है। 
  • सत्य बोलने वाले व्यक्ति को अपनी बात साबित करने के लिए किसी पर कोई दबाव नहीं डालना पड़ता क्योंकि सत्य तो शाश्वत है। 
  • सत्य ही वास्तविक होता है।
  • सत्य बोलने वाले को किसी भी प्रकार का भय नहीं होता ,वह अपनी बात पर निडर रहता है।
  • क्योंकि सत्य तो सत्य है इसलिए सत्य बोलने वाले को किसी भी प्रकार का डर नहीं और वह अपनी बात को शांत-स्वभाव से ही व्यक्त कर देता है। 


तो दोस्तों आपने अब असत्य बोलने वाले और सत्यवान दोनों तरह के ही व्यक्तियों के कुछ गुणों के बारे में जान लिया अब बात करते है कि असत्य वचन वाला व्यक्ति कैसे श्रेष्ठ है।


असत्य बोलने वाला व्यक्ति ही शक्तिशाली और बुद्धिमान



अब जानते है कि किस प्रकार असत्यवान व्यक्ति ही शक्तिशाली तथा बुद्धिमान होता है। आपने असत्य वाची के गुण तो जान लिए अब उसकी महानता जानते है। 



असत्य वह बात है जो वास्तव में है ही नहीं लेकिन फिर भी झूठ बोलने वाला इस बात को अपनी समझ के अनुसार बना रहा है। यानी कि उस व्यक्ति में, जरा सोचिये कि, कितनी ही अधिक काल्पनिक शक्ति होगी ,जोकि वह ऐसी बात कर रहा है, जो है ही नहीं ,लेकिन फिर भी वह अपने द्वारा बोले हुए असत्य को सच में बदलने की कोशिश कर रहा है।



अगर आप एक सत्यवान व्यक्ति है तो क्या आप किसी में भी इतनी हिम्मत है कि इतना अधिक सोचकर बोल सके जो वास्तव में है ही नहीं , लेकिन फिर भी दूसरा उस बात को मान ले। Guaranteed आप ऐसा नहीं कर पाएंगे क्योंकि एक सच्चे व्यक्ति में झूठे व्यक्ति जितना दम होता ही नहीं।  ऐसी शक्ति तो सिर्फ असत्यवान के पास ही हो सकती है , जैसे राक्षस में क्रूरता रहती है ,वैसे ही असत्यवाची के पास दूसरों को गुमराह करने की शक्ति रहती है।



यह तो बात हुयी असत्यभाषी की बुद्धिमता की ,  आईये अब बात करते है असत्यभाषी के शौर्य की -



झूठा व्यक्ति कभी भी किसी से भी नहीं डरता। अगर कोई उसका झूठ पकड़ भी ले तो वह बड़े ही रौब (रुतबा) के साथ बोलेगा ,"नहीं बात माननी तो न मान ,  बाद में तू ही पछतायेगा ,फिर मत कहना कि मैंने चेतावनी नहीं दी थी। "  वगैरह वगैरह



या फिर दूसरे को  Emotional करने के style में बोलेगा


"तुझे तो मुझपर भरोसा ही नहीं है ,पता नहीं मैंने तुम्हारा क्या बिगाड़ रखा है जो हर वक्त मुझ पर शक करते रहते हो ,  मालुम नहीं मुझे बे-वजह झूठा साबित करके तुम्हे क्या मिल जाएगा।"  वगैरह वगैरह 

ऐसी ही बातें करेगा।



मिथ्या बोलकर भी ऐसा व्यक्ति अपना पूरा रुतबा दिखयेगा और उसके सामने जो भी खड़ा हो किसी से नहीं डरेगा और न ही अपने माथे की एक भी लकीर इधर-से-उधर होने देगा।



तो दोस्तों आप ही बताईये क्या किसी भी सत्य बोलने वाले व्यक्ति के पास इतना  दिमाग या फिर इतनी ताकत हो सकती है कि वह ऐसा कर सके। अगर कभी किसी बड़ी मुश्किल के समय में सच बोलने वाले इंसान को कभी झूठ बोलना पड़ भी जाए तो वह रात भर चैन से सो(sleep) भी नहीं पायेगा और महीनों भर सोचता रहेगा  यार कहीं मेरा झूठ न पकड़ा जाए ,फिर तो मैं गया ! ऐसे ही कुछ-न-कुछ सोचेगा ,जैसी भी situation में उसने जैसा answer दिया होगा।



तो दोस्तों अगर आपने कभी किसी भी सबसे अधिक समझदार व्यक्ति को ढूंढना हो तो सबसे inteliigent(होशियार) को मत ढूंढना बल्कि उसे ढूंढना जो सबसे अधिक झूठ बोलता हो ,क्योंकि झूठा व्यक्ति (Biggest Liar) ही सबसे समझदार और ताकतवर होता है।


चेतावनी 



दोस्तों ,अब आप जान ही गए होंगे कि झूठा व्यक्ति किस प्रकार सबसे अधिक बुद्धिमान और शक्तिशाली है। तो अगर आप हमेशा खुश रहते है और चाहते है की आगे भी आप खुश रहे तो कृपा ऐसे वाले समझदार और ताकतवर लोगों से बचकर रहियेगा क्योंकि यह आप पर उस समय प्रहार करते है जब आप सोच भी नहीं सकते और इनका प्रहार इतना घातक हो सकता है कि आपकी जिंदगी जीना तक मुश्किल कर दे। 



वैसे तो किसी का कोई भी दुश्मन न हो लेकिन फिर भी कुछ अच्छे लोगों से कुछ बुरे लोग ईर्ष्या करने लग ही जाते है।  अगर आप जानते है कि कोई आपका दुश्मन है तो वो इतना खतरनाक नहीं क्योंकि उसके बारे में तो आप पहले से ही जानते ही है और हमेशा उससे चौकन्ना ही रहेंगे लेकिन मिथ्या  बोलने वाला व्यक्ति मालुम नहीं किस समय आप पर हमला कर दे और उसके हमले को तो रोकने का भी कोई तरीका नहीं होगा आपके पास। तो हमेशा झूठे व्यक्तियों से बचकर रहिये। 



खैर जैसा कि ऊपर कहा ,इनसे बच नहीं सकते तो फिर कैसे बचेंगे? आपको बस छोटा-सा ध्यान रखना है जो भी आपकी जान-पछान में है ,हमेशा ध्यान रखिये कि कौन कितना झूठ बोलता है और कौन नहीं और उनपर उसी हिसाब से भरोसा रखिये। 



तो इस प्रकार आप दुनिया के सबसे समझदार और ताकतवर लोगों से भी आसानी से बच सकते है। 



दोस्तों आपको यह Article झूठा व्यक्ति ही सबसे ताकतवर ,बलवान और समझदार होता है कैसा लगा ,comment करके हमें जरूर बताये। अगर पसन्द आया तो अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले।


Facebook Page Like करना न भूले 
E-Mail द्वारा नयी Post  प्राप्त करने के लिए जरूर subscribe करें।
Share:

5 टिप्‍पणियां:

  1. Bahut accha aur jara hat ke topic likha hai aapne! jhute vyakti ke paas power, himmat jyada hoti to hai lekin yeh ek gubbare ki tarah hoti hai....sach ka ek chota sa hit us gubbare ko fusss kar deta hai.....jhuth bolne valo ki koshish acchi hoti hai lekin sach ke samne veh nahi tik sakte.......

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. bilkul sahi kaha aapne Amul Ji, jhooth to bs ek badhe gubaare ki tarah hai,jagah to vo chahe jitni marji gher le,lekin sach ka ek chota sa tinka use khtm kr deta hai. Dhanyawaad Amul Ji.

      हटाएं
  2. Thank you. I am very interested in the information you have shared. I will regularly visit your blog and share information for my friends. Invite you to visit my Website
    edesign

    उत्तर देंहटाएं
  3. Nice article and great thought Nikhil, I am first time visiting your blog , it's amazing contents. Keep blogging . Thanks.

    उत्तर देंहटाएं