फेसबुक और व्हाट्सएप्प की मदद से कमाइए घर बैठे पैसे…. आसान-सा काम करके Inspirational Joke

फेसबुक और व्हाट्सएप्प की मदद से कमाइए घर बैठे पैसे…. आसान-सा काम करके

क्या आप फेसबुक और व्हाट्सएप्प की मदद से पैसे कमाना चाहते है?

तो फेसबुक और व्हाट्सएप्प आपको सुनहरा मौका दे रहे है….

करना आपको सिर्फ इतना है कि

मोबाइल उठाइये

और फेसबुक और व्हाट्सएप्प अपने फ़ोन से uninstall कर दें।

और अपनी study या business पर ध्यान दें।

क्यों, है न बढ़िया idea?


दोस्तों चुटकले तो वैसे हंसाने के लिए होते है, लेकिन अगर इन्हें भी गहराई से सोचा जाए तो यह भी बहुत-कुछ सीखा जाते है।

जैसे अब आप इसी चुटकले को ले लीजिये, Whatsapp Ki madad se ghar baithe paisa kmaye हैडिंग तो एकदम आकर्षित करेगी आपको, लेकिन जैसे ही आप पूरा joke पढ़ेंगे आपकी भी एकदम हंसी छूट जाएगी, लेकिन शायद थोड़े से गुस्से के साथ, पर फिर भी यह बात पढ़कर हंसी तो आ ही जाएगी।

क्योंकि यह चुटकला भी सच ही है कि फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर जो लगे रहते है, वो अपने काम पर ध्यान नही दे पाते, हालांकि कुछ-कुछ इससे काम भी करते है, लेकिन उनमे से भी अधिकतर, जब उनका काम हो जाए तो वह भी timepass करने के लिए फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर लग जाते है और फिर शुरू होता है, समय को बर्बाद करने का काम।

अगर हम यह बचा हुए समय भी काम में या कुछ सीखने में लगा दें, तो कितना बढ़िया होगा। भले ही आप व्हाट्सएप्प या फेसबुक से काम करते है या फिर यह आपके study में भी help करता हो लेकिन अनुमान लगा लीजियेगा 90% से अधिक लोग इन apps से इतना काम नही करते होंगे, जितना इससे समय बर्बाद होता होगा।

तो दोस्तों, इस समय बर्बाद करने की apps को छोड़िये और लग जाईये अपने काम या अपनी स्टडी पर।

नोट : हमारा मकसद यह है कि आपकी दूरदर्शिता बढ़ सके और आप हर एक चीज को positive way में ले।

Whatsapp और Facebook काम के भी है और समय बर्बाद करने के भी काम आते है। यह आपकी इच्छाशक्ति पर निर्भर करता है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर रहे है। अगर आप कुछ सीखने के लिए इसका प्रयोग करते है तो इच्छाशक्ति इतनी मजबूत रखिये कि आपका इससे समय न बर्बाद हो पाए।

व्हाट्सएप्प और फेसबुक का कभी-कभी इस्तेमाल मैं भी करता हूँ, लेकिन इतना सोच-समझकर कि मेरा समय न बर्बाद होने पाए। बेवजह के likes के चक्कर में न पड़े, बेवजह के updates डालते रहने के चक्कर में न पड़े, बेवजह chatting करते रहने के चक्कर में न पड़े।

मैं स्वयं व्हाट्सएप्प और फेसबुक का इस्तेमाल कैसे करता हूँ?

दोस्तों जो मेरे personal accounts है सोशल मीडिया पर, वह तो मैं rarely ही इस्तेमाल करता हूँ, यहां तक कि व्हाट्सएप्प भी काम वक्त install नही तो uninstall ही रहता है। और जो काम फ़ोन कॉल से हो सकता हो तो message के जरिये चैट करने से बचता हूँ।

लेकिन, जो ब्लॉगिंग के लिए accounts है, सिर्फ उनका, उतना ही इस्तेमाल होता है, जितनी जरूरत हो। यानी कि सिर्फ अप्डेट्स भेजने के लिए या अन्य जरूरी काम के लिए। समय बर्बादी के लिए बिल्कुल भी नही।

इसलिए दोस्तों, whatsapp और facebook अगर आपके काम के है, तो ही इस्तेमाल कीजिये, अगर आप इससे दूर रह सकते है, तो दूरी बनाकर ही रखिये, यही आपके लिए बढ़िया रहेगा और आप अपने समय का सही इस्तेमाल कर सकेंगे।

दोस्तों आपको अगर यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे जरूर शेयर करें ताकि वह भी अपने समय को बचा सके. शेयर करना सीखने/सिखाने का काम है, अगर आप किसी को सिखाये तो इससे समय का सदुपयोग ही होगा.

अगर आपने uninstall नही करना, तो रोजाना inspirational quotes अपने whatsapp पर प्राप्त करने के लिए 9803282900 पर अपना नाम और शहर लिखकर send कर दें। आपको whatsapp broadcast में जॉइन कर लिया जाएगा।

अगर आप ज्ञानपूंजी की तरफ से रोजाना प्रेरणादायक विचार अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते है तो 9803282900 पर अपना नाम और शहर लिखकर व्हाट्सप्प मैसेज करे.

Spread the love

Leave a Comment