कीमती इंसान की क़द्र जरूरत पड़ने पर ही पड़ती है

Inspirational Quotes In Hindi

अगर कोई व्यक्ति सिर्फ जरूरत के समय ही आपसे मदद मांगे और आगे-पीछे आपको कभी न बुलाता हो ,तो इस बात का दुःख मत कीजिये कि वह सिर्फ मतलब के लिए ही आपको बुलाता है ।

 

क्यूंकि आप बेशकीमती है ,इसलिए सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही वह आपसे सहयोग लेते है ।

 

कोई भी व्यक्ति अपने गहने तिजोरी में तब तक
संभालकर रखता है ,जब तक उनकी जरूरत न हो ।
उसी प्रकार कीमती इंसान की क़द्र भी,
जरूरत पड़ने पर ही पड़ती है ।

 

यह बात हमेशा याद रखिये कि कोई भी व्यक्ति अपने बेशकीमती गहने (सोना/हीरा) तभी निकालता है जब उसे इसकी आवश्यकता हो ,नहीं तो इन्हे अलमारी के अंदर संभालकर ही रखा जाता है ,उसी प्रकार दूसरे लोगो के लिए आप ही मुश्किल में आप ही उनके लिए आखरी उम्मीद है ,इसलिए वह आपको याद करते है और आपसे मदद मांगते है । इसलिए आगे से कभी न ऐसा सोचिये कि यह व्यक्ति तो सिर्फ मतलब में ही याद करता है ,आगे-पीछे तो कभी बुलाता ही नहीं ,क्यूंकि आप तो बेशकीमती है ….. और जो अमूल्य वस्तु होती है ,उसे कम ही निकाला जाता है, इसलिए वह आपको मुसीबत में ही याद करते है ।

अगर आप ज्ञानपूंजी की तरफ से रोजाना प्रेरणादायक विचार अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते है तो 9803282900 पर अपना नाम और शहर लिखकर व्हाट्सप्प मैसेज करे.

Spread the love

3 thoughts on “कीमती इंसान की क़द्र जरूरत पड़ने पर ही पड़ती है”

  1. its beautifully written,. although I am not too good in hindi,..whatever I understood after reading I felt this was the writing that game me consolation. I always felt people used me when they needed me, other wise they forget me.

    Reply

Leave a Comment