Janta Curfew क्या है, इस दिन क्या करें और क्या न करें

janta curfew

दोस्तों देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना वायरस जोकि अभी तक का सबसे भयानक मानव के लिए वायरस है उससे बचाव के लिए भारत के देशवासियों से Janta Curfew लगाने को कहा था. इस दिन का सदुपयोग कैसे कर सकते है यह बताने से पहले हम यह बता देते है कि Janta Curfew है क्या और इसका क्या अर्थ है?

Janta Curfew क्या है ?

जनता कर्फ्यू का अर्थ है कि जो कर्फ्यू स्वयं जनता के द्वारा लगाया जाए। कोरोना वायरस ऐसा वायरस है जोकि एक संक्रमित मरीज के द्वारा हवा से ही अन्य लोगों तक फैलता है। इसलिए इस वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए और देशवासियों को इस वायरस के बारे में अधिक जागरूक करने के लिए जनता कर्फ्यू की मांग की गयी है ताकि जो देशवासी स्वयं इस विपदा को समझे और इसकी रोकथाम के लिए जागरूक हो। इसदिन कोई भी देशवासी जबतक अति आवश्यक न हो घर से बाहर न निकले और जिन दुकानदारों की दुकाने ऐसी है जिनके बगैर लोगों का गुजारा चल सकता है वह भी बंद ही रखे।

यह हुयी Janta Curfew की बात, अब बताते है कि इस दिन आप क्या-क्या कर सकते है समय का सदुपयोग करने के लिए और क्या-क्या न करें।

जनता कर्फ्यू के दिन घर पर कौन-कौन से काम करने से बचना चाहिए

  • ) कई लोग/दोस्त जो इस दिन इकठे होकर क्रिकेट इत्यादि खेल खेलने का सोच रहे है, तो वह ऐसा न करे क्यूंकि इससे भी लोगों का एकत्रीकरण तो होगा ही.
  • ) PubG इत्यादि खेलकर या सिर्फ सोते रहने से समय बर्बाद न करे बल्कि इसका सदुपयोग करे।
  • ) पूरा दिन सिर्फ अपने स्मार्टफोन से ही न चिपके रहे।
  • ) अपने किसी मित्र/रिश्तेदार के घर जाने का प्रोग्राम बिलकुल भी न बनाये।
  • ) गली/मोहल्ले में इकठे होकर भी भीड़ न जमा करे और न ही किसी अन्य के सम्पर्क में आये भले ही वह आपका कितना भी करीबी क्यों न हो, सिर्फ और सिर्फ अपने परिवार के साथ रहे अगर हॉस्टल वगैरह में है तो सिर्फ अपने रूममेट के साथ ही रहे।

ऐसे ही अन्य बातों का ध्यान रखे जिससे आप किसी भी अन्य के सम्पर्क में न आ सके सिर्फ और सिर्फ अपने परिवार में रहकर ही समय व्यतीत करे।

यह तो हुयी क्या न करें की बात,अब बताते है कि आप घर पर बैठकर भी क्या-क्या कर सकते है।

Janta Curfew का सदुपयोग कैसे करें

दोस्तों अब हम बताते है कि जनता कर्फ्यू वाले दिन आप घर पर बैठकर क्या-क्या कर सकते है

  • ) आप अपने परिवार वालों के साथ बैठकर उनके साथ समय व्यतीत कीजिए, बातें कीजिए, उन्हें वक्त दीजिए।
play games with family
  • ) परिवार वालों के साथ बैठकर भी आप खेल खेल सकते है जैसे लूडो, कैरम बोर्ड इत्यादि ऐसी बोर्ड गेम्स। अगर आपका घर बड़ा है तो आप घर के दायरे के भीतर रहकर चीड़ी-छीका इत्यादि ऐसे खेल भी खेल सकते है। लेकिन ध्यान रहे कि आप घर की चारदीवारी के भीतर ही रहे, हो सके तो खुलेवातावरण से भी ऐसे दिन दूर ही रहे।
  • ) अगर आप अकेले है तो आप कुछ शिक्षादायक यूट्यूब वगैरह पर भी देख सकते है या फिर ज्ञानपूंजी के आर्टिकल्स पढ़कर भी अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते है।
  • ) अगर आप छात्र है तो अपनी शिक्षा पर ध्यान दीजिए भले ही स्कूल, कॉलेज अभी बंद ही क्यों न हो ।
pray at home
  • ) धर्म-ध्यान की बातें अपने परिवार के साथ कर सकते है या धार्मिक पुस्तकें पढ़कर अपने धर्म-ज्ञान में वृद्धि कीजिए। वैसे आप ज्ञानपूंजी डॉट कॉम से भी ऐसे कुछ आर्टिकल्स पढ़ सकते है।
  • ) अगर आपको लिखने का शोक है लेकिन अपने काम से अभी तक फुर्सत नहीं मिलती थी तो आप अपने इस शोक को पूरा कर सकते है। आप ब्लॉग वगैरह लिख सकते है या फिर आप किसी पुस्तक को लिखना चाहे तो उसके बारे में भी सोचकर उसे लिखना शुरू कर दीजिए।

दोस्तों ऐसे ही घर में रहकर जिससे आप किसी अन्य बाहर वाले के सम्पर्क में न आ सके ऐसा करके आप जनता कर्फ्यू का पालन कर सकते है।

दोस्तों यह जानकारी अति अमूल्य है, उम्मीद है आपको यह पसंद जरूर आयी होगी इसलिए अपने अन्य दोस्तों के साथ सांझा करना मत भूले। क्यूंकि भले ही व्हाट्सप्प, फेसबुक इत्यादि समय बर्बादी के कारण है लेकिन अगर इनका अच्छे से प्रयोग किया जाएं तो बहुत लाभदायक भी है। Socially इस आर्टिकल को शेयर करने से आप किसी अन्य के सम्पर्क में भी नहीं आएँगे और उन्हें यह अमूल्य जानकारी भी दे सकेंगे, इसलिए शेयर करना मत भूले। अपने सुझाव कमेंट के माध्यम से जरूर दें।

अगर आप ज्ञानपूंजी की तरफ से रोजाना प्रेरणादायक विचार अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते है तो 9803282900 पर अपना नाम और शहर लिखकर व्हाट्सप्प मैसेज करे.

Spread the love

2 thoughts on “Janta Curfew क्या है, इस दिन क्या करें और क्या न करें”

  1. निखिल जी
    आपकी लेखन शैली बहुत ही बेहतरीन है।
    आज पुरा विश्व कोरोना महामारी से लड़ रहा है। ऐसे में जनता कर्फ़्यू या 21 दिनो का lock down बहुत ज़रूरी था। आपने इस बीच इसे किस तरह से अपने time को use किया जाना है बहुत अच्छी तरह से बताया है। यदि हर व्यक्ति इन सब बातों का ध्यान रखें तो कोरोना को हम सब मिलकर हरा सकते हैं। आपने इसे बहुत अच्छे से लिखा है ।
    धन्यवाद

    Reply
    • जी, बहुत बहुत धन्यवाद आपका। उम्मीद करते है सब लोग परिस्थितियों को समझेंगे और मिलकर इसके विरुद्ध लड़ेंगे।

      Reply

Leave a Comment