Jeff Bezos Biography In Hindi – जेफ़ बेजोस का परिचय

आजकल हर कोई दुनिया के सबसे अमीर आदमी के बारे में जानना चाहता है। लेकिन वह दुनिया का सबसे अमीर आदमी कैसे बना है? यह भी जानना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम इस लेख में आपको दुनिया के सबसे अमीर आदमी (richest man in the world) यानी Jeff Bezos Motivational Biography in Hindi बताने वाले हैं।

Jeff Bezos आज Amazon के मालिक हैं। जिन्होंने अपनी खुदकी मेहनत, काबिलीयत और Positive सोच के दम पर Online Shopping की दुनिया में अलग मुकाम हासिल किया है। और इसी के चलते Jeff Bezos आज दुनिया के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आते है।

तो चलिए Jeff Bezos Motivational Biography देखते हैं।

Jeff Bezos Motivational Biography In Hindi -जेफ़ बेजोस का परिचय

Jeff Bezos Starting Life / जेफ्फ बेज़ोस का शुरूआती जीवन

जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को Albuquerque, New Mexico में हुआ था। Jeff Bezos की शुरुआत में पढ़ाई Elementary School में हुई थी। Jeff Bezos बचपन से ही बहुत ज्यादा बुद्धिमान थे। और उन्हें बहुत ही कम उम्र में ही विज्ञान अन्य ऐसी खोजी चीजों में काफी रुचि थी।

Jeff Bezos के पिता के पास एक गैराज था। लेकिन वक्त के साथ Jeff ने उसको एक विज्ञान की प्रयोगशाला में तब्दील कर दिया।

जेफ बचपन में टेक्सास शहर में रहते थे। दसवीं कक्षा की शिक्षा उन्होंने फ्लोडिया से ली । उन्होंने 1986 मे Princeton University से Electrical Engineering और Computer Science में Degree डिग्री प्राप्त की ।

उसके बाद उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान क्षेत्र में भी काम किया। जेफ ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए नेटवर्क बनाने में बहुत महत्वपूर्ण कार्य किया है। जिसका नाम फिटेल है। इसके अलावा जेफ ने एक ट्रस्ट के बैंक में उपसभापति के पद पर भी काम किया है।

अगर बात की जाए उनके माता-पिता की तो उन्होंने 25,0000 एकड़ जमीन पर पशु फार्म खोला था। इसके अलावा उनके नाना जी ऊर्जा आयोग में एक अधिकारी के पद पर भी थे।

Jeff Bezos Business Biography – जेफ बेजोस का व्यवसायिक जीवन

जेफ शुरुआत में नौकरी करते थे लेकिन उसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी और 5 जुलाई को अपने ही गैरेज में Amazon की शुरुआत की। अमेजॉन में उन्होंने बहुत ज्यादा मेहनत की जिससे वे आज अमेजॉन को एक प्रमुख व्यापार कंपनी बनाने में सफल रहे। और अमेज़न के चलते ही वह आज व्यापार के क्षेत्र में न सिर्फ अरब/खरबपति बल्कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी बन चुके है।

अमेजन कंपनी को शुरुआत में 3 लोगों ने मिलकर शुरू किया था। और अगर बात की जाए आज के समय की तो आज इस कंपनी में लगभग 20,00,000 लोग कर्मचारी के रूप में काम कर रहे है।

Amazon.com Amazon.com वेबसाइट की शुरुआत करके Jeff ने एक नया इतिहास बनाया है। उन्होंने इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग और सेलिंग का नया अध्याय शुरू किया है़।

आज की तारीख में अमेजन दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन व्यापारिक कंपनी है। जेफ ने अमेजन में निवेश करने के लिए अपने माता-पिता से लगभग 300,000$ लिए हुए थे।

जेफ बेजोस दक्षिण अमेरिका में स्थित अमेजन नदी के नाम से अपनी कंपनी का नाम अमेज़न रखा था।अमेजन. कॉम के जरिए जेफ ने लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करने का एक नया तरीका दिया है। इससे ग्राहक ऑनलाइन घर बैठे ही जो भी सामान चाहिए वह आर्डर कर सकते हैं। कंपनी का कोई भी कर्मचारी व सामान लेकर आ कर आपको घर पर ही दे जाता है। यह सुविधा का कोई भी ज्यादा पैसा नहीं लिया जाता।

Amazon की शुरुआत

भले ही आज अमेज़न पर दुनिया का लगभग प्रत्यके सामान मिल जाता है जोकि करोड़ो की तदाद में है, लेकिन शुरु में अमेज़न ऐसी नहीं थी। आज हम भारत के लोग अमेज़न को amazon.in के बाद से ही जानना शुरू हुए है, लेकिन इसकी शुरुआत amazon.com के जरिये सिर्फ US में सिर्फ किताबों की बिक्री के लिए हुयी थी जोकि जेफ्फ बाद में कंपनी को expand करते गए।

Jeff ने 8 सितंबर 2000 में ब्लू ओरिजिन कंपनी की स्थापना की इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य लोगों को अंतरिक्ष यात्रा सस्ते में करवाना था। उन्होंने 2013 में 250 मिंलियन $ में अमेरिका के वॉशिंगटन का पोस्ट खरीद लिया था। ब्लू ओरिजिन ने 2015 के शुरुआत में अंतरिक्ष के लिए अपनी परीक्षण उड़ानों की शुरुआत कर दी। और 2018 में मानव अंतरिक्ष की यात्रा योजना बनाना शुरू हुआ।

जेफ ने कंपनी को ऑनलाइन स्टोर के रूप में शुरू कर दिया था। उसके बाद वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग के अलग-अलग प्रकारों के उत्पादों और सेवाओं में भी विस्तार किया है।

Jeff Bezos Personal Life Biography – जेफ बेजोस का निजी जीवन

जेफ़ ने अपने शुरुआती कुछ दिन उनके नानाजी के साथ बिताए थे। उनके नाना उर्जा क्षेत्र में काम करते थे। उसके बाद उन्होंने अपने कार्य से इस्तीफा देकर जेफ़ के ही पशु फार्म पर काम करना शुरू किया। जेफ़ और उनके नाना जी साथ मिलकर काम किया करते थे। जेफ़ का मन यांत्रिक कार्य में बहुत ज्यादा था। इसलिए वह 15 साल की उम्र में ही संयुक्त अमेरिका में चले गए।

Jeff जब सिर्फ 5 साल के थे। तब उनके पिता जी ने दूसरी शादी कर ली थी। जेफ़ की मां का नाम मिगुअल है। और उनकी मां का जन्म क्यूबा में हुआ है। उनकी माताजी ने Axan नाम की कंपनी में भी कुछ दिन कार्य किया है। जेफ हमेशा सार्वजनिक और सामाजिक दान और कल्याण करने के लिए आगे रहते हैं। इसके जरिए उन्होंने अमेजन के प्रति प्रतिष्ठा भी अर्जित की है।

2019 में जब का दुनिया का सबसे बड़ा तलाक हुआ है। इस तलाक के बाद जेफ़ की पत्नी मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर इंसान बन गई है। मैकेंजी का जेफ़ से तलाक होने के बाद उन्हें 38 अरब डॉलर यानी 2.6 लाख करोड रुपए मिले है। मैकेंजी एक लेखिका है। और उनकी उम्र अभी 50 साल है।

जेफ़ और मैकेंजी का विवाह 27 साल पहले हुआ था। मैकेंजी दान करने के मामले में जेफ़ से भी आगे है।

जानिए चाणक्य के अनुसार असल सौंदया किसको और क्यों कहा गया है

Jeff Bezos Winning Awards – जेफ़ बेजोस ने जीते हुये पुरस्कार –

  • जेफ को सिल्वर लाइट पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।
  • टाइम्स पत्रिका ने 1999 के वर्ष के विशेष व्यक्ति के रूप में उन्हें सम्मानित किया है।
  • News US और Word Report ने 2008 में जेफ़ को अमेरिका के ऑनलाइन नेताओं में से चुना था।
  • Jeff को E-commerce दुनिया का पितामह भी कहा गया है।
  • New York Times के एक पत्रकार ने जेफ़ का वर्णन करते हुए कहा था कि वह एक बहुत अच्छा व्यवसायीक है। और साथ ही वह एक नेक दिल इंसान भी है।

Conclusion –

यहां पर आपको Jeff Bezos Motivational Biography In Hindi बताई गई है। हम उम्मीद करते है। आपको Jeff Bezos Motivational Biography पढ़कर बहुत अच्छा लगा होगा।

अगर आप और भी किसी की बायोग्राफी पढ़ना चाहते है। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। आप यह बायोग्राफी अपने दोस्त और परिवारजनों के साथ भी अवश्य शेयर करें।

अगर आप ज्ञानपूंजी की तरफ से रोजाना प्रेरणादायक विचार अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते है तो 9803282900 पर अपना नाम और शहर लिखकर व्हाट्सप्प मैसेज करे.

Spread the love

Leave a Comment