शान्ति प्राप्त करने का तरीका

 

जिंदगी में शांति प्राप्त कैसे करे 

यदि जीवन मे शांति प्राप्त करना चाहते है तो दूसरों की गलतियों के बारे में सोचना या उन्हें समझना बंद कीजिए और सिर्फ अपनी गलतियों की सुधारने का प्रयत्न कीजिये।

क्योंकि दूसरा व्यक्ति कैसा है, कैसा नही, हम नही जानते कि अगर हम उसे समझाये तो वह हमारी बात मानेगा या नही? अगर नही मानेगा तो हमे ही tension होगी कि मैंने उससे ऐसा कहा और उसने किया नही वगैरह वगैरह। या फिर वह उल्टा आपको ही बोलेगा कि “तुम्हे क्या, मैं जो मर्जी करूँ, तुम अपने काम से काम रखो।”

इसलिए अगर शांत रहना चाहते है तो व्यर्थ की चिंता मत करिए , दूसरों की तरफ मत ध्यान दीजिए। अपने को सुधारिये और आनंद में रहिये क्योंकि जब कर्म अच्छे हो तो आनंद की प्राप्ति अपने आप होती है।


इन्हे भी जरूर पढ़े :

क्या फायदा (What’s The Benefit)


अगर आप ज्ञानपूंजी की तरफ से रोजाना प्रेरणादायक विचार अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते है तो 9803282900 पर अपना नाम और शहर लिखकर व्हाट्सप्प मैसेज करे.

Spread the love

3 thoughts on “शान्ति प्राप्त करने का तरीका”

  1. वाकई बहुत ही सार्थक पोस्ट है। शान्ति के लिए इंसान कितना तरसता है, यह सोचने और चिंतन करने वाली बात है। कमाल का संदेश दिया है आपकी इस पोस्ट ने। निखिल जी, आप भी वर्ड प्रेस पर ट्रांसफर हो गए। यह अच्छा किया। आपके ब्लाग लुक बहुत अच्छा लग रहा है। होस्टिंग कहां से ली है।

    Reply
    • धन्यवाद जमशेद जी…
      GyanPunji को wordpress पर अभी शिफ्ट नही किया , बल्कि अभी मैं check कर रहा हूँ कि क्या मुझे wordpress समझ आ जायेगी या नही, वैसे ज्यादा difficult भी नही। पर यह अलग से blog बना लिया जिस पर daily या एक-आध दिन छोड़कर कुछ-न-कुछ inspirational लिख सकूँ वो भी कम शब्दों में। GyanPunji stories के लिए और MyGyanPunji quotes वगैरह के लिए ।
      इसके लिए BlueHost से hosting ली है।

      Reply

Leave a Comment