ज़िन्दगी को आसान कैसे बनाये?

zindagi ko kaise jeena chahiye

दोस्तों हर एक के मन में, भले ही वह अमीर हो या गरीब हो यह ख्याल आ ही जाता है कि ज़िन्दगी को आसान कैसे बनाये? क्यूंकि आजकल अधिकतर हर कोई अपनी ज़िंदगी से किसी-न-किसी वजह से परेशान जरूर है ही.

क्यों…. आप भी शायद परेशान होंगे? या फिर नहीं? अगर नहीं है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आप भी अपनी ज़िन्दगी से परेशान है और आप भी यह जानना चाहते है कि “ज़िन्दगी को आसान कैसे बनाये” तो ज्ञानपूंजी का यह आर्टिकल जरूर पढ़े.

ज़िन्दगी को आसान कैसे बनाये?

दोस्तों ज़िन्दगी को आसान बनाना कोई मुश्किल काम नहीं बल्कि बेहद्द ही सरल है. अगर आप पढ़े-लिखे है और आपके पास एक नौकरी या अपना व्यापार भले ही छोटा ही क्यों न हो फिर आप अपनी ज़िन्दगी को बहुत ही सरलता से आसान बना सकते है.

इसके लिए आपको सिर्फ कुछ काम करने, वह हम आपको बताएंगे.

सबसे पहला और सबसे जरूरी काम

दोस्तों Zindagi Ko Aasaan banane ka सबसे पहला और सबसे जरूरी काम “संतोष” रखना है. अगर आपने संतोष रख लिया और जो इसके आगे दूसरा काम बताएंगे वह कर लिया, तो यकीन मानिये आप अपने आप को दुनिया के सबसे खुशकिस्मत और सबसे अमीर इंसानों में से मानेंगे.

संतोष नहीं रखा जाता क्या करे?

अगर आपका “संतोष” शब्द पढ़कर यही सवाल होगा कि संतोष नहीं रखा जाता क्या करे? तो इसके लिए एक मेरी कड़वी बात हमेशा याद रखिये

jeene ka tarika shayari, zindagi kaise jeeye

2 वक्त का खाना तो कुत्ते भी इधर-उधर मुँह मरकर खा लेते है
फिर भी वह अपनी पूरी ज़िन्दगी जी लेते है
आप तो फिर भी पढ़े-लिखे इंसान है
अत्यधिक कमाकर क्या करेंगे?
ऊपर तो लेकर जा नहीं सकते
इसलिए जितना मेहनत और नेकी से कमा सके
उसमे संतुष्ट रहिये.

Nikhil Jain

दोस्तों बात कड़वी जरूर लगी होगी, लेकिन यही सच है. जब भी आपको लगे आप संतोष नहीं रख पा रहे तो इस मेरी बात को हमेशा के लिए याद रख ले और उस समय इसे जरूर पढ़ लिया करे, संतोष आपको मिल जायेगा.

अब दूसरी और पहली से भी महत्वपूर्ण बात

दोस्तों जिंदगी को आसान बनाने के लिए दूसरी और पहली से भी महतवपूर्ण बात यह है कि “परिवार में ख़ुशी बनाये रखे“.

दोस्तों यकीन मानिये अगर आप परिवार में ख़ुशी बनाये रखने में सफल हो गए न तो आप स्वर्ग की चाहत ही भूल जाएंगे. जिस परिवार के सदस्यों में प्यार बना रहता है और जो हमेशा अपने परिवार के लिए सोचते है, उनके लिए ज़िन्दगी आसान क्या … बहुत ही आनंदमयी बन जाती है. यही तो खासियत है हम भारतियों की और इस खासियत को बरकरार बनाये रखे और हाँ विदेशों की तरह अपने परिवार से अलग रहकर ज़िंदगी मत व्यतीत करे, इकट्ठे ख़ुशी-ख़ुशी रहिये फिर आपकी यही ज़िंदगी एकदम आनंदमयी और सरल बन जाएगी.

पढ़िये : हम भारतियों की लिए क्यों नही है मातृ दिवस

दोस्तों जो दो बातें कही है, इन्हे जरूर कीजिये अगर फिर आपको आपकी ज़िन्दगी सरल न लगे तो मुझे कहियेगा. लेकिन दोनों काम दिल से होने चाहिए सिर्फ दिखावे के लिए नहीं.

तो दोस्तों अब बताईये आपको GyanPunji का यह आर्टिकल कैसा लगा?

विडियो के रूप में सुने

अगर आप ज्ञानपूंजी की तरफ से रोजाना प्रेरणादायक विचार अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते है तो 9803282900 पर अपना नाम और शहर लिखकर व्हाट्सप्प मैसेज करे.

Spread the love

4 thoughts on “ज़िन्दगी को आसान कैसे बनाये?”

  1. हमने आपके बहोत सारे लेख पढ़ें हैं और आपके प्रसंशक भी हैं आपके द्वारा लिखी गई हर एक लेख से किसी न किसी तरह कि प्रेरणा मिलती है जिसकी वजह से हमें बहोत कुछ सिखने को मिला उसके लिए आपका धन्यवाद |

    Reply
  2. वास्तव में आपके द्वारा दी गई information काफी सराहनीय कदम है इससे काफी लोगो को बहोत कुछ सिखने को मिलेगा| आपके इस article के लिए धन्यवाद् | ऐसे ही post publish करते रहें ताकि और भी कुछ नया सिखने को मिले |

    Reply

Leave a Comment