अगर मौज से बिना किसी चिंता के जिंदगी जीना चाहते है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े

zindagi agar mauj se jeeni hai to kaise jeeye

ज़िन्दगी अगर मौज से जीनी है
तो एक बात हमेशा याद रखिये
आपकी अपनी भावनायों को
इस दुनिया में सिर्फ और सिर्फ
आप ही सबसे अच्छे से समझते है

इसलिए किसी के सामने उन्हें खुला रखकर उनकी नुमाइश मत करें
क्योंकि नुमाइशों पर तो लोग अक्सर हंसा करते है

अगर कोई आपका अपना होगा
तो वह सब कुछ आपके बिना बोले भी समझ जाएगा

और जो है ही नही अपना
तो उसके सामने तो यह नुमाइश आपका ही मज़ाक उड़वा देगी।

दोस्तों, दुनिया में लाखों/करोड़ो/अरबों लोग है, लेकिन जब भी आप कभी इस भरी दुनिया में भी अकेलापन महसूस करे तो कभी भी ऐसे ही किसी के सामने भी अपने मन के मनोभाव खोलकर मत रख दीजिए। क्योंकि लोगों को तो अक्सर नुमाइशें देखकर मज़ा आता है और अपना समय व्यतीत करके निकल जाते है।

लेकिन हां, इस मतलबी दुनिया में भी कुछ अपने भी हुआ करते है, जो बिना किसी स्वार्थ के जिंदगी में हमेशा-हमेशा का साथ निभा जाया करते है, लेकिन ऐसे लोग की परख सिर्फ और सिर्फ एक ही बात से हो सकती है कि आपकी भावनाएं उनके लिए नुमाइश कभी भी नही होगी और वह आपको दिल से समझेंगे ।

और जिन्होंने आपको नही समझना, वह कभी भी नही समझेंगे भले ही आप उनके सामने अपना दिल चीरकर ही क्यों न रख दें।

दोस्तों बात आपको शायद थोड़ी कड़वी लगी हो, लेकिन पते की बात है और अगर आप ज़िन्दगी में इस बात को समझ गए तो आप कभी भी दुखी नही हो सकते। क्योंकि किसी भी सांसारिक वस्तु की अपेक्षा सबसे ज्यादा दुख तो लोग अपना बनाकर/बनकर ही दे जाया करते है और हां जब खुशी की भी बात हो तब सबसे अधिक खुशी भी अपने सबसे खास ही दिया करते है, जिनके बगैर ज़िन्दगी में भले ही सब कुछ हो, लेकिन फिर भी ज़िन्दगी सूनी-सूनी सी लगती है।

भरोसा कीजिये सब पर कीजिये क्योंकि दुनिया मे सब लोग अपने ही है
लेकिन दो बातें हमेशा याद रखिये-

itna bhi bhrosa kabhi kisi par mat kare ki khud ko dukh hoइतना भी भरोसा कभी किसी पर
मत करें कि जब भरोसा टूटे
तब भरोसा ही नही,
बल्कि आप पूरे के पूरे ही टूट जाये

और हर एक को तो अपना समझिये
पर इतना भी अपना मत समझिये कि
वो अपना-अपना कहकर ही
आपको अपने-आप से भी दूर न कर दें

इसलिए अपना खास सिर्फ सोच-समझकर ही बनाएं
क्योंकि सब दिल से आपके नही
और जो दिल से आपका है
वह दिमाग से आपका नही,
वह सिर्फ और सिर्फ दिल से आपका है,
और जो दिल से आपका है,
उसे कभी दूर मत होने दीजिएगा।

दोस्तों, आपको शायद Gyan Punji के इस आर्टिकल ने थोड़ा confuse कर दिया हो, लेकिन life तो पहले ही इतनी confused होती है कि उसकी confusion के सामने इस आर्टिकल की confusion कुछ भी नही। बल्कि अगर आप इस आर्टिकल को समझ लें तो आपको लाइफ ने कोई भी motivational stories in hindi पढ़ने की जरूरत नही। क्योंकि इंसान मोटिवेशनल स्टोरीज तभी पढ़नी शुरू करता है जब उसे लगने लगता है कि अब वह अंदर से टूटने लगा है और उसे motivation या inspiration की जरूरत है। लेकिन अगर आप ज्ञान पूंजी के इस आर्टिकल को अच्छे से समझ जाएं तो आप ज़िन्दगी को सरलता और मौज से जीना सीख जाएंगे।

तो दोस्तों अगर आप इस आर्टिकल को अच्छे-से समझ गए है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर अभी भी नही समझ आया तो एक-दो बार फिर से पढ़ लीजिये और कोई सवाल को तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। आगे भी ऐसे ही आर्टिकल्स पढ़ते रहने के लिए ज्ञान पूंजी डॉट कॉम पर विजिट करना मत भूले।

अपने दोस्तों के साथ भी whatsapp, facebook आदि पर शेयर करना मत भूले।

अगर आप ज्ञानपूंजी की तरफ से रोजाना प्रेरणादायक विचार अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते है तो 9803282900 पर अपना नाम और शहर लिखकर व्हाट्सप्प मैसेज करे.

Spread the love

5 thoughts on “अगर मौज से बिना किसी चिंता के जिंदगी जीना चाहते है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े”

  1. This article is very helpful.. I will follow all your tips for my publishing my blog posts. Thanks. | That post is so great, I love this post. Thanks for sharing!

    Reply

Leave a Comment