झूठा व्यक्ति हमेशा झूठा ही रहता है

झूठा व्यक्ति हमेशा झूठा ही रहता है (Jootha Vyakti Hamesha Jootha Hi Rehta Hai)

दोस्तों आजकल के जमाने में अक्सर कहा जाता है कि भरोसा करना सीखो, अगर कोई भरोसा तोड़ भी दे तो भी समझाने के लिए लोग यही कहने लगते है कि माफ करना सीखो, अगर व्यक्ति को अपनी गलती का एहसास है (जो आपसे झूठ बोला हो) तो उसे माफ कर दो।

माफ करना और भरोसा करना तो अच्छी बात है, लेकिन दोस्तों अगर आप फिर से उसी झूठे व्यक्ति पर भरोसा करने की गलती कर रहे है तो ऐसी गलती कभी न करे, क्योंकि ज़िन्दगी में यह बात हमेशा याद रखें कि झूठा व्यक्ति झूठा ही रहता है, वह कभी सच्चा नही हो सकता अर्थात उसे झूठ उसकी रगो में दौड़ता ही रहता है। जैसे एक नशेड़ी व्यक्ति मरते दम तक नशा नही छोड़ सकता, वैसे ही झूठा व्यक्ति झूठ नही छोड़ सकता। झूठ का नशा भी ऐसे लोगो के दिलो-दिमाग पर सवार होता है, जिस कारण वह हमेशा झूठ बोलते रहते है।

तो क्या किसी पर भरोसा न करे?

दोस्तों भरोसा करना अच्छी बात है, वैसे भी भरोसा न करने का मतलब है कि हम में खुद में बुराई है जो हम इतने शक करने वाले बन चुके है। इसलिए यकीन तो करना चाहिए, लेकिन झूठे लोगो से बचकर रहना चाहिए।

कैसे करें झूठे व्यक्ति की पहचान ?

हर एक तो हमारा इतना करीबी बन नही सकता कि कोई भी व्यक्ति हम से झूठ बोले तो हमे उसके झूठ स दुःख हो, क्यों सही है न? कोई ही आपके खास व्यक्ति होगा, जिसके झूठ से आपको दुःख या बेहद्द दुःख हो। अगर व्यापार की बात हो तो वहां तो सब दिमाग से ही बातें करते है और लोगों को मालूम ही होता है कि सामने वाला व्यक्ति झूठ भी बोल सकता है। लेकिन जिसके साथ दिल का रिश्ता है, जैसे कि आपका कोई दोस्त या प्रेमी, तो अगर वह किसी बात पर झूठ बोले तो दिल बहुत आहत होता है और हम लेकिन फिर भी प्रेमवश उसपर दुबारा, दुबारा और फिर दुबारा बार-बार भरोसा करने की गलतियां करते रहते है, ऐसा गलती सिर्फ और सिर्फ आप तभी करेंगे अगर आपका दिल साफ है और आप सच्चे है। तो अगर कोई आपके लाख सच के बावजूद भी झूठ बोलता रहे तो उसपर दुबारा कतई न भरोसा करे और अपने मन को समझा लें कि “जो जैसा होता है, वह वैसा ही रहता है।” अगर वह व्यक्ति आपके सामने कई बार कसमें खाकर भी झूठ बोल चुका हो तो, बाद में भले ही वह लाख कसमे खाये अपने सच्चा होने की लेकिन फिर भी उसपर कभी यकीन न करें क्योंकि ऐसा व्यक्ति आपको सिर्फ और सिर्फ दुख ही दे सकता है। इसलिए ऐसे झूठे व्यक्ति से दूरी ही बनाकर रखें।

तो क्या एकदम झूठे व्यक्ति से दूर हो जाएं

दोस्तों भले ही कोई आपका ऐसा दोस्त हो या प्रेमी, अगर आप अच्छे है तो दूर होना या ऐसे शब्द भी आपको शोभा नही देते। ऐसी बातें सिर्फ मतलबी इंसान या भी आधुनिक इंसान ही करते है। दूर जाना यानी की अब आप भी उसकी ही category में आ रहे है, ऐसे में सिर्फ और सिर्फ अपने दिल को मजबूत बनाये और सामने वाला जो भी करता है उसे करने दें। लेकिन फिर भी अगर उसको कभी आपकी मदद चाहिए हो तो अवश्य करें लेकिन कभी भी उसपर भरोसा करने की गलती न करें और मदद इसलिए करें क्योंकि आपकी अच्छाई और सच्चाई को भले ही सामने वाला न समझ पाया लेकिन भगवान तो सब देख रहे है, कर्मों का फल उन्होंने ही देना है आप अच्छे को भी और उस झूठे को भी। इसलिए बस झूठे व्यक्ति से हमेशा दूर रहे और उसपर भरोसा करने की गलती कभी न करें।

क्या सच में एक बार भरोसा टूटने के बाद कभी भी भरोसा नही करना चाहिए?

दोस्तों एक/दो या पांच बार भी भरोसा टूटना आपकी गलतफहमी या फिर उसकी मजबूरी भी हो सकती है। आप उसे देखिए और परखिये, अगर उसके झूठ पकड़े जाने के बाद भी वह अपने आप को सच्चा ही दर्शाता रहे तो इसका मतलब कि वह पक्का झूठा है। लेकिन situations को समझिए और सोच-समझकर पूछिये और फिर किसी नतीजे पर जाईये।

क्या सच में झूठा व्यक्ति कभी अच्छा बन सकता है?

दोस्तों ऐसा होना एक तरह से नामुमकिन की ही तरह है, लेकिन फिर भी नामुमकिन नही क्योंकि जब ईश्वर की लग्न लगे तब कसाई तक अहिंसक हो जाते है तो फिर झूठ व्यक्ति सच्चा क्यों नही हो सकता? लेकिन एक और बात याद रखिये, शायद आपने चूहों और ढोंगी गीदड़ वाली कहानी सुनी ही होंगी, जिसमे गीदड़ ढोंग रचकर सब चूहों को खाता रहता है। बस अच्छाई की अच्छे से परख रखिये और आंख मूंदकर कभी न भरोसा करें उसपर दुबारा।

आधुनिक इंसान का यहां पर अर्थ है की जो वासना में लीन रहते है, जिन्हें सिर्फ वही दिखता है तो प्रत्यक्ष है और materialistic चीजों को ही सच मान बैठते है।

दोस्तों आपको यह आर्टिकल “झूठा व्यक्ति हमेशा झूठा ही रहता है” कैसा लगा, कमेंट करके हमे जरूर बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना न भूले।

इस आर्टिकल पर अपने सुझाव सांझा करें और आगे भी ऐसे ही आर्टिकल्स पढ़ते रहने के लिए GyanPunji हमेशा याद रखिये।

अगर आप ज्ञानपूंजी की तरफ से रोजाना प्रेरणादायक विचार अपने व्हाट्सप्प पर प्राप्त करना चाहते है तो 9803282900 पर अपना नाम और शहर लिखकर व्हाट्सप्प मैसेज करे.

Spread the love

5 thoughts on “झूठा व्यक्ति हमेशा झूठा ही रहता है”

Leave a Comment